Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Computer GK Quiz | MCQs on General Knowledge | Samanya gyan ke prashn (प्रश्नोत्तरी 03)

Computer science ke samanya gyan ke prashn 03

Computer GK Quiz, Computer GK (general knowledge) multiple choice questions (MCQs) with answers in Hindi, Samanya gyan ke prashn (प्रश्नोत्तरी 03): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. प्रमुख मेमोरी किसके समन्वय से कार्य करती है?

(A) इनटेल

(B) विशेष कार्य कार्ड

(C) RAM

(D) CPU

(D) CPU

मैमोरी का कार्य किसी भी निर्देश, सूचना अथवा परिणाम को संचित करके रखना होता है। कम्प्यूटर के सी.पी.यू. में होने वाली समस्त क्रियायें सर्वप्रथम मैमोरी में जाती है। यह एक प्रकार से कम्प्यूटर का संग्रहशाला होता है। मेमोरी कम्प्यूटर का अत्यधिक महत्वपूर्ण भाग है जहां डाटा, सूचना और प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान स्थित रहते हैं और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध होते हैं। ये मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है: रैम यानि रैंडम एक्सैस मैमोरी और रोम यानि रीड ऑनली मैमोरी।

2. माइक्रोप्रोसेसर जो कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है, उसे कहा जाता है?

(A) सॉफ्टवेयर

(B) माइक्रोचिप

(C) मॅक्रोचिप

(D) सभी कथन सत्य है

(B) माइक्रोचिप

कंप्यूटर का सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) सिंगल आईसी (इंटीग्रेटेड सर्किट) पर निर्मित होता है जिसे माइक्रोप्रोसेसर कहा जाता है। इसे माइक्रोचिप के रूप में भी जाना जाता है। माइक्रोप्रोसेसर में डायोड, रजिस्टरों और ट्रांजिस्टर जैसे लाखों छोटे घटक हैं जो एक साथ काम करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सर्किट एनालॉग और डिजिटल दोनों हो सकते हैं। माइक्रोप्रोसेसर एक विशेष प्रकार के डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के लिए एक सामान्य शब्द है जिसे माइक्रोचिप में एम्बेड किया गया है।

3. कंप्यूटर द्वारा प्रोड्यूस किया गया परिणाम है?

(A) मेमोरी

(B) डाटा

(C) आउटपुट

(D) इनपुट

(C) आउटपुट

मॉनीटर एक प्राइमरी आउटपुट डिवाइस है| इसे विजुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) भी कहा जाता है| इसका प्रयोग कम्प्यूटर द्वारा क्रियान्वित (process) किये गये डाटा के परिणाम या सूचनाओं को देखने के लिये किया जाता है| यह परिणामों या सूचनाओं को सॉफ्ट कॉपी के रूप में दिखाता है|

4. इनपुट का आउटपुट में रूपान्तरण किया जाता है?

(A) मेमोरी द्वारा

(B) सी पी यू द्वारा

(C) इनपुट और आउटपुट द्वारा

(D) पेरिफेरल्स द्वारा

(B) सी पी यू द्वारा

कंप्यूटर के सारे इनपुट और आउटपुट उपकरण सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) से आंकिक तथा तार्किक संचार व्यवस्था द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुये होते है। इसी संचार व्यवस्था के माध्यम से इनपुट/आउटपुट उपकरण हर तरह की डाटा सीपीयू को भेजते रहता है। तथा सीपीयू भी, इनपुट/आउटपुट उपकरण को हर तरह की डाटा का आदान प्रदान करते रहता है।

5. प्रोसेस्ड डेटा को कहते हैं?

(A) आउटपुट

(B) प्रोसेस

(C) इनपुट

(D) सभी

(B) प्रोसेस

Processor एक चिप है जो मदरबोर्ड से जुड़ी होती है और कंप्यूटर के अंदर इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन को प्रोसेस करता है। यह आपसे इनपुट ले कर उसे प्रोसेस करता है और फिर आप तक सही आउटपुट पहुँचाने का काम करता है। कंप्यूटर ON होने से लेकर कंप्यूटर पर हो रहे सारे काम को प्रोसेसर ही कंट्रोल करता है। प्रोसेसर हार्डवेयर डिवाइस जो डाटा को अर्थपूर्ण इनफार्मेशन में परिवर्तित करता है।

6. सी पी यू का मुख्य घटक है?

(A) कंट्रोल यूनिट

(B) मेमोरी

(C) अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट

(D) ये सभी

(D) ये सभी

CPU के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं – Memory (मेमोरी), Control Unit (कण्ट्रोल यूनिट), Arithmetic Logic Unit (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट) ।

7. कंप्यूटर की क्षमता है?

(A) निम्न

(B) उच्च

(C) सीमित

(D) असीमित

(C) सीमित

कम्प्यूटर एक मशीन हैं जिसे अपना कार्य करने के लिए हम इंसानों पर निर्भर रहना पडता हैं। जब तक इसमे निर्द्श प्रविष्ट नहीं होंगे यह कोई परिणाम उत्पादित नहीं कर सकता हैं। इसमें विवेक नहीं होता हैं। यह बुद्धिहीन मशीन हैं। इसमें सोचने-समझने की क्षमता नहीं होती हैं। इसमें काम करने के लिए साफ-सुथरे वातारण की जरुरत पडती हैं, क्योंकि धूल-भरी जगह पर इसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती हैं और यह कार्य करना बंद भी कर सकता हैं। इसलिए, कंप्यूटर की कार्य क्षमता सीमित है।

8. कंप्यूटर को किस प्रकार की बुद्धि की संज्ञा दी गई है?

(A) मानव

(B) कृत्रिम

(C) शुद्ध

(D) अन्य

(B) कृत्रिम

कंप्यूटर विज्ञान में कृत्रिम बुद्धि के शोध को "होशियार एजेंट" का अध्ययन माना जाता है। होशियार एजेंट कोई भी ऐसा सयंत्र है जो अपने पर्यावरण को देखकर, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करता है। बोलचाल से, "कृत्रिम बुद्धि / होशियारी" शब्द लागू होता है जब एक मशीन इंसानों की "संज्ञानात्मक" कार्यों की नकल करती है। कृत्रिम बुद्धि, कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जो मशीनों और सॉफ्टवेयर को बुद्धि के साथ विकसित करता है। 1955 में जॉन मैकार्थी ने इसको कृत्रिम बुद्धि का नाम दिया और उसके बारे में "यह विज्ञान और इंजीनियरिंग के बुद्धिमान मशीनों बनाने के" के रूप परिभाषित किया।

9. मनुष्य की स्मरण शक्ति कंप्यूटर की तुलना में होती है?

(A) सामान्य

(B) उच्च

(C) निम्न

(D) औसत

(A) सामान्य

मनुष्य की स्मरण शक्ति कंप्यूटर की तुलना मे सामान्य होती है। कुछ तुलनाओं से, मानव मस्तिष्क तेज़ है। कंप्यूटरों की तुलना में कहीं अधिक जानकारी संसाधित कर सकते हैं। वास्तव में, 2000 के दशक में, पूरे इंटरनेट की जटिलता की तुलना एक मानव मस्तिष्क से की गई थी।

10. मानव-मन तथा कंप्यूटर में किसकी गति अधिक है?

(A) कंप्यूटर

(B) मानव-मन

(C) दोनों में बराबर

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) मानव-मन

मानव-मन तथा कंप्यूटर में मानव-मन गति अधिक होती है। कुछ तुलनाओं से, मानव मस्तिष्क तेज़ है। कंप्यूटरों की तुलना में कहीं अधिक जानकारी संसाधित कर सकते हैं। वास्तव में, 2000 के दशक में, पूरे इंटरनेट की जटिलता की तुलना एक मानव मस्तिष्क से की गई थी।

11. E.D.P क्या है?

(A) इलेक्ट्रॉनिक डेटा पावर

(B) इलेक्ट्रॉनिक डेटा पर्सनल

(C) इलेक्ट्रॉनिक डेटा पार्ट

(D) इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग

(D) इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग

EDP की अंग्रेजी में फुल फॉर्म Electronic Data Processing होती है और इसे हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रसंस्करण के नाम से जाना जाता है। इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग (EDP) वाणिज्यिक डेटा को संसाधित करने के लिए स्वचालित विधियों के उपयोग को संदर्भित कर सकता है। आम तौर पर, यह समान जानकारी की बड़ी मात्रा को संसाधित करने के लिए अपेक्षाकृत सरल, दोहराव वाली गतिविधियों का उपयोग करता है।

12. कंप्यूटर में सूचना किसे कहा जाता है?

(A) डेटा को

(B) संख्याओं को

(C) एकत्रित डेटा को

(D) ये सभी

(C) एकत्रित डेटा को

जिस डाटा पर प्रक्रिया हो चुकी हो, वह सूचना कहलाती है। अर्थपूर्ण तथ्य अंक या सांख्यिकी सूचना होती है। दूसरे शब्दों में, हम कह सकते है कि डाटा पर प्रक्रिया होने के बाद जो अर्थपूर्ण डाटा प्राप्त होता है, उसे सूचना कहते है। किसी सूचना को प्राप्‍त करने के लिये हम डाटा (Data) यानि आंकड़े इक्‍ठ्ठठा करते हैं और इस डाटा (Data) का अपनी जरूरत के हिसाब से विश्लेशण या डाटा प्रोसेसिंग करते हैं। इस विश्लेशण यानि डाटा प्रोसेसिंग की प्रक्रिया में डाटा से अर्थपूर्ण तथ्य, अंक या सांख्यिकी डाटा प्राप्‍त होता है। इसी अर्थपूर्ण डाटा काे सूचना कहते हैं जिसे उपयोग में लाया जाता है।

13. कंप्यूटर में डेटा किसे कहा जाता है?

(A) चिन्ह को

(B) संख्या को

(C) दी गई सूचनाओं को

(D) चिन्ह व संख्यात्मक सूचना को

(D) चिन्ह व संख्यात्मक सूचना को

डेटा कच्चे, असंगठित तथ्यों और विवरण जैसे पाठ, अवलोकन, आंकड़े, प्रतीक और चीजों का विवरण आदि का एक संग्रह है। दूसरे शब्दों में, डेटा का कोई विशिष्ट उद्देश्य नहीं होता है और इसका अपने आप में कोई महत्व नहीं होता है। इसके अलावा, डेटा को बिट्स और बाइट्स के संदर्भ में मापा जाता है - जो कंप्यूटर भंडारण और प्रसंस्करण के संदर्भ में सूचना की बुनियादी इकाइयाँ हैं।

14. इनपुट का आउटपुट में रूपान्तरण किसके द्वारा किया जाता है?

(A) मेमोरी

(B) स्टोरेज

(C) सी पी यू

(D) इनपुट-आउटपुट यूनिट

(C) सी पी यू

कंप्यूटर के सारे इनपुट और आउटपुट उपकरण सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) से आंकिक तथा तार्किक संचार व्यवस्था द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुये होते है। इसी संचार व्यवस्था के माध्यम से इनपुट/आउटपुट उपकरण हर तरह की डाटा सीपीयू को भेजते रहता है। तथा सीपीयू भी, इनपुट / आउटपुट उपकरण को हर तरह की डाटा का आदान प्रदान करते रहता है।

15. कंप्यूटर में जाने वाले डेटा को क्या कहते हैं?

(A) एल्गोरिथ्म

(B) इनपुट

(C) आउटपुट

(D) कैलक्युलेशन्स

(B) इनपुट

इनपुट डिवाइस का कार्य कंप्यूटर को इनपुट देना है। उदाहरण के लिए कीबोर्ड की मदद से टाइप करने से कंप्यूटर को इनपुट एवं निर्देश मिलते हैं, इसके अलावा माउस की मदद से कर्सर द्वारा कंप्यूटर को इनपुट एवं निर्देश दिए जाते हैं। इसलिए, कंप्यूटर में जाने वाले डेटा को इनपुट कहते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies